February 27, 2021

बाइडेन सरकार ने भारतीय मूल के अमेरिकी विवेक मूर्ति को सर्जन जनरल नियुक्त किया

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने कोविड—19 पर अपने प्रमुख सलाहकार और भारतीय मूल के अमेरिकी डा. विवेक मूर्ति को अगला सर्जन जनरल नियुक्त किया है।

हालांकि इसकी औपचारिक घोषणा अभी नहीं की गयी है। मीडिया में आयी खबर में इसकी जानकारी दी गयी है। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि मूर्ति को ओबामा प्रशासन में भी यही भूमिका दी गई थी।

ट्रम्प प्रशासन के दौरान उन्हें अचानक पद से हटना पड़ा था। बाइडन के तीन सदस्यीय कोविड—19 सलाहकार बोर्ड में 43 साल के भारतीय मूल के डॉक्टर मूर्ति शामिल हैं।

इस निर्णय में शामिल रहने वाले एक व्यक्ति के हवाले से गुरूवार को वॉशिंगटन पोस्ट की खबरों में कहा गया है कि अमेरिका के पूर्व सर्जन जनरल विवेक एच मूर्ति को पुरानी भूमिका अदा करने के लिये कहा गया है। इस बारे में औपचारिक घोषणा जल्द ही की जायेगी। अमेरिका में सर्जन जनरल का कार्यकाल चार साल का होता है और वह सार्वजनिक स्वास्थ्य के मामलों में सरकार का शीर्ष अधिकारी होता है। मौजूदा कार्यकाल में इस पद पर जेरोम एडम्स नियुक्त हैं। सीनेट में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने 21 अप्रैल 2017 को उन्हें पदमुक्त कर दिया था। डॉक्टर्स फॉर अमेरिका के सह संस्थापक डॉक्‍टर मूर्ति ने कई अस्पतालों में काम किया है।