February 25, 2021

पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इंडिया क्लानइमेट चेंज नॉलेज पोर्टल का शुभारंभ किया

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज जलवायु परिवर्तन से संबंधित जानकारी देने वाले इंडिया क्‍लाइमेट चेंज नॉलेज पोर्टल का शुभारंभ किया। इसमें राष्‍ट्रीय और अंतराष्‍ट्रीय स्‍तर पर जलवायु परिवर्तन से संबंधित विषयों पर सरकार द्वारा उठाये गये सभी प्रमुख कदमों के बारे में जानकारी उपलब्‍ध होगी।
वेब पोर्टल के शुभारंभ पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए, श्री जावडेकर ने कहा कि यह पोर्टल “एकल बिंदु सूचना संसाधन” होगा, जो विभिन्न मंत्रालयों द्वारा किये गये विभिन्न जलवायु संबंधी पहलों के बारे में जानकारी प्रदान करेगा ताकि उपयोगकर्ता इन पहलों की अद्यतन स्थिति का लाभ उठा सकें। श्री जावडेकर ने इस आभासी कार्यक्रम के दौरान यह जानकारी दी कि भारत ने व्यावहारिक रूप से 2020– पूर्व के जलवायु संबंधी कार्रवाई से जुड़े अपने लक्ष्यों को हासिल कर लिया है। उन्होंने कहा कि भले ही ऐतिहासिक रूप से भारत उत्सर्जन के लिए ज़िम्मेदार नहीं है, लेकिन प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्व में भारत जलवायु संबंधी कार्रवाई के संबंध में दुनिया का नेतृत्व कर रहा है। श्री जावड़ेकर ने यह भी कहा कि दुनिया के जिन देशों ने क्‍योतो प्रोटोकॉल के तहत अपनी वचनबद्धताएं पूरी नहीं की हैं उन्‍हें इसके लिए कदम उठाने चाहिए।
Happy to inform that India has practically achieved its Pre-2020 #ClimateAction targets. Although India is not responsible for historical emissions, India, under the dynamic leadership of PM @narendramodi ji, is leading the world on #ClimateAction @moefcc pic.twitter.com/05JN8e5Jla — Prakash Javadekar (@PrakashJavdekar) November 27, 2020 यह पोर्टल क्षेत्रवार अनुकूलन और शमन के उन कदमों को इंगित करता है, जो विभिन्न मंत्रालयों द्वारा एक स्थान पर अद्यतन जानकारी सहित उनके कार्यान्वयन के लिए उठाया जा रहा है। यह नॉलेज पोर्टल नागरिकों के बीचसरकार द्वारा जलवायु परिवर्तन की समस्याओं को संबोधित करने के लिएराष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय, दोनों, स्तरों पर उठाये जा रहे सभी प्रमुख कदमों के बारे में जानकारी का प्रसार करने में मदद करेगा। इस नॉलेज पोर्टल में शामिल आठ प्रमुख घटक हैं:
1. भारत की जलवायु प्रोफ़ाइल
2. राष्ट्रीय नीति फ्रेमवर्क
3. भारत का एनडीसी लक्ष्य
4. अनुकूलन संबंधी कार्रवाई
5. शमन संबंधी कार्रवाई
6. द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग
7. अंतरराष्ट्रीयजलवायु वार्ता
8. रिपोर्ट और प्रकाशन वेब पोर्टल लिंक: https://www.cckpindia.nic.in/