May 7, 2021

कमाई घटने की आशंका से सहमे उपभोक्ता, क्रेडिट कार्ड से खरीदारी में बरती सावधानी

उपभोक्ता क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने में बरत रहे हैं सावधानी सितंबर माह में 17 फ़ीसदी से अधिक की गिरावट

कोरोना संकट के दौर में क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने वाले उपभोक्ता अब सावधानी बरत रहे हैं हम भी संभल कर खर्च कर रहे हैं क्रेडिट कार्ड से इस साल सितंबर माह में 14.9 करोड़ स्वाइप हुआ है जो पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 17 फीसदी कम है। हालांकि, डेबिट कार्ड से खर्च में कुछ तेजी आई है। रिजर्व बैंक के आंकड़ों में यह जानकारी सामने आई है।

विशेषज्ञों का कहना है कि क्रेडिट कार्ड के उपयोग में गिरावट को लेकर कई कारण हो सकते हैं उनका कहना है कि कोरोना के दौर में छंटनी और वेतन कटौती का डर उपभोक्ताओं में कम नहीं हुआ है। ऐसे में वह किसी अनहोनी की आशंका में क्रेडिट कार्ड को बड़े मददगार के रूप में मानकर चल रहें जिसकी वजह से मौजूदा समय में वह क्रेडिट कार्ड से खर्च करने में बच रहे हैं।

इसके अलावा विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि कोरोना के टीके में देरी कोरोना के बढ़ते मामले और आर्थिक गतिविधियां भी तेजी से आगे नहीं बढ़ रही है इससे भी उपभोक्ताओं में डर बना हुआ है

हवाई यात्राएं, ट्रेन, होटल और रेस्तरां सख्त शर्तों के साथ जारी हैं जिससे उपभोक्ता बाहर निकल कर खर्च नहीं कर पा रहे हैं। इस कारण से भी क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल में गिरावट आई है।

उपभोक्ता कमाई घटने की आशंका से सहमे

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ज्यादातर नौकरी वाले लोग करते हैं वित्तीय सलाहकारों का कहना है कि कोरोना संकट से छंटनी और वेतन कटौती से नौकरीपेशा वर्ग क्रेडिट कार्ड के उपयोग को मुश्किल वक्त के लिए बचाकर रखना पसंद कर रहा है।

अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत के बाजवदू उपभोक्ताओं में कमाई घटने का डर कम नहीं हुआ है। इस कारण से भी क्रेडिट कार्ड का उपयोग घटा है।

मोरेटोरियम से सबक

मार्च में आरबीआई(RBI) ने मोरेटोरियम की घोषणा की थी उसमें यह शर्त रखी थी कि 1 मार्च तक क्रेडिट कार्ड समेत किसी भी तरह के कर्ज भुगतान पर डिफॉल्ट नहीं होने पर ही उसका लाभ मिलेगा।
क्रेडिट कार्ड के बिल भुगतान की डिफॉल्ट के मामले ज्यादा आते हैं।

वित्तीय सलाहकारों का कहना है कि इसकी वजह से क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने वाले एक बड़े तबको को लाभ नहीं मिला। ऐसे में वह आगे डिफॉल्ट को लेकर सजग हुए हैं इस कारण से भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल घटा है।

डेबिट, क्रेडिट कार्ड का ऑफलाइन इस्तेमाल ज्यादा

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड दोनों का ऑफलाइन इस्तेमाल ज्यादा बढ़ा है। रिजर्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक जून से सितंबर अवधि में डेबिट कार्ड का ऑफलाइन इस्तेमाल 19 प्रतिशत बढ़ा है, जबकि क्रेडिट कार्ड का 22 प्रतिशत बढ़ा है। इसके बावजूद पिछले साल की समान अवधि की तुलना में वृद्धि कम रही है।

यात्राओं पर भी असर

क्रेडिट कार्ड का ज्यादा इस्तेमाल ट्रेन-हवाई जहाज टिकट की बुकिंग और पर्यटन के लिए होटल बुकिंग में होता है ऐसा विशेषज्ञों का कहना है कोरोना के दौर में हवाई सफर बंदिशों के साथ जारी है। जबकि ट्रेनों का सामान्य परिचालन शुरू नहीं हुआ है। इस कारण से भी क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल में गिरावट आई है