March 5, 2021

इस बार दिसंबर कड़ाके की ठंड मौसम विभाग की चेतावनी, उत्तर भारत में 3 डिग्री तक गिर सकता है तापमान

मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि दो-तीन दिनों में उत्तर भारत के तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है. मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक दिसंबर के आखिरी हफ्ते में दिल्ली का तापमान 2 डिग्री से भी नीचे जा सकता है. दिल्ली ही नहीं बल्कि पंजाब में भी ठंड का प्रकोप बढ़ेगा.

नई दिल्‍ली: दिल्‍ली-एनसीआर में ठंड ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। रोजाना तापमान में गिरावट देखने को मिली ही है। ऐसे में भारत के मौसम विभाग (IMD) ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि तमिलनाडु और केरल के दक्षिणी राज्यों में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश होगी।

मौसम विभाग के अनुसार, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है। यहां पर बिजली के साथ-साथ गरज-चमक दिखाई देगी। आईएमडी ने कहा कि स्थिति 22 दिसंबर तक जारी रहेगी। लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और यमन में भी इस अवधि के दौरान बारिश की अनुमान है।

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि देश के शेष हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। इस बीच, उत्तर भारत ठंड की लहर की चपेट में है और घने कोहरे ने कई राज्यों को अस्त-व्यस्त कर दिया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को मौसम का सबसे कम न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बुधवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 5.9 डिग्री सेल्सियस (सुबह 6.30 बजे) रहा।

आईएमडी ने कहा है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों तक ठंड के दिनों की स्थिति लगातार बनी रहने की संभावना है। इनमें से कुछ क्षेत्र शुक्रवार और शनिवार को ‘गंभीर शीत लहर’ का अनुभव कर सकते हैं। हिमाचल प्रदेश में, कीलोंग और कल्पा ने राज्य में शुष्क मौसम के बावजूद उप-शून्य तापमान दर्ज किया।

कश्मीर घाटी में गुलमर्ग के प्रसिद्ध स्की-रिज़ॉर्ट में शून्य से 10.2 डिग्री सेल्सियस नीचे गिरने के साथ रात का तापमान एक स्पष्ट आकाश के कारण जीरो बिंदु से नीचे गिर गया। आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि घाटी के सभी मौसम केंद्रों ने रात के तापमान को सामान्य से कई डिग्री कम दर्ज किया है।

पिलानी के बाद चुरू राजस्थान का सबसे ठंडा स्थान था, जहां न्यूनतम 5.2 डिग्री सेल्सियस था, जहां रात का तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस था।