February 25, 2021

बाजार की तेजी में म्यूचुअल फंड की इक्विटी स्कीमों से निवेशक निकाल रहे पैसा

शेयरों में निवेश करने वाले इक्विटी म्यूचुअल फंड से पैसा निकालने का दौर जारी है। नवंबर महीने में करीब 13,000 करोड़ रुपये की निकासी इक्विटी म्यूचुअल फंड से हुई। मुनाफावसूली के चलते यह लगातार पांचवां महीना है जब इक्विटी म्यूचुअल फंड से निकासी दर्ज की गई। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के डेटा के अनुसार, निवेशकों ने पांच महीने में इक्विटी म्यूचुअल फंड से 24 हजार करोड़ रुपये की निकासी की है। इसके साथ ही एसआईपी के जरिये किए जाने वाले निवेश में भी कमी आई है। नवंबर में एसआईपी के जरिये निवेश में 7,302 करोड़ रुपये की गिरावट दर्ज की गई।

म्यूचुअल फंड निवेशकों का भरोसा इक्विटी फंडों में लगातार कम होता जा रहा है | रिटेल निवेशकों का इक्विटी फंडों से पैसा निकालना लगातार जारी है | नवंबर में यह आउटफ्लो अब तक के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया | भले ही शेयर बाजार रिकार्ड पर पहुंच गया हो लेकिन इक्विटी फंडों में निवेशकों का भरोसा कायम नहीं हो पा रहा है |

नवंबर में शेयर बाजार लगातार नए हाई पर पहुंच गया है। बाजार ने जहां रिकॉर्ड हाई टच किया और निफ्टी पीएई वैल्युएशन 36 गुना से ज्यादा बढ़ गया है। वहीं, ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के मुताबिक, निफ्टी 50 के वैल्यूएशन में भी लगभग 21 गुना की बढ़ोतरी हुई है। इससे बाजार में मुनाफा वसूली बढ़ी है। इसी वजह से सितंबर और अक्तूबर की तुलना में नवंबर में बाजार से निवेशकों ने ज्यादा निकासी हुई है।