May 7, 2021

JAC Board: हाईस्कूल और 10+2 स्कूलों में जाड़े की छुट्टियां हुई रद्द

मैट्रिक और इंटर बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के मद्देनजर राज्य में 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए खोले गए हाई और प्लस टू स्कूल में जाड़े की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। इन स्कूलों में 25 दिसंबर को क्रिसमस की छुट्टी के अलावा अन्य किसी कार्य दिवस पर कोई छुट्टी नहीं रहेगी। इसके अलावा सभी शिक्षकों को स्कूल में ई-विद्यावाहिनी एप के जरिए ऑनलाइन हाजिरी बनानी होगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक जटाशंकर चौधरी ने मंगलवार को इसकी अधिसूचना जारी की।
बता दें कि हाई और प्लस-2 स्कूलों में 26 दिसंबर से 31 दिसंबर तक जाड़े की छुट्टियां निर्धारित थी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने निर्देश जारी किया है कि कोविड-19 की वजह से लंबी अवधि तक राज्य के सभी स्कूल बंद रहे। 21 दिसंबर से 10वीं और 12वीं के छात्रों की कक्षाएं शुरू हुई हैं और उन्हें परामर्श देने के लिए स्कूल बुलाया जा रहा है। ऐसे में मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा को देखते हुए दिसंबर में 25 दिसंबर को छोड़कर अन्य कार्य दिवस में कोई अवकाश अनुमान्य नहीं होगा। इससे छात्र-छात्राओं की पढ़ाई अनवरत चलती रहेगी। सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी इसे सुनिश्चित करेंगे।

राज्य के हाई और प्लस-2 स्कूलों के शिक्षकों को ई-विद्यावाहिनी एप में हर दिन अपनी उपस्थिति दर्ज करनी होगी। इसमें शिक्षकों को बायोमीट्रिक हाजिरी की जगह मैन्युअल उपस्थिति दर्ज करने का माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने निर्देश दिया है। उन्होंने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि कुछ शिक्षकों द्वारा इसका अनुपालन नहीं किया जा रहा है, जो खेदजनक है। 17 दिसंबर से सभी शिक्षकों को अनिवार्य रूप से स्कूल में आने का निर्देश दिया गया है। ऐसे में हाई और प्लस टू स्कूल के सभी शिक्षक अपने स्कूल प्रांगण से ही ई-विद्यावाहिनी के द्वारा हर दिन अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। प्रधानाध्यापक या प्रभारी प्रधानाध्यापक स्कूल परिसर से टैब या खुद के मोबाइल के माध्यम से स्कूल का लॉग इन कर शिक्षकों का ई-विद्यावाहिनी एप में मैन्युअल अटेंडेंस दर्ज करेंगे। यह प्रक्रिया बुधवार से ही शुरू हो जाए, इसे सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी सुनिश्चित करेंगे।