March 7, 2021

ITI Exam 2021: आईटीआई की ऑनलाइन परीक्षा आज से, पहले चरण में 13520 छात्र देंगे परीक्षा

बिहार के सभी जिलों में 179 परीक्षा केंद्रों पर गुरुवार से आईटीआई की परीक्षा होगी। पहली बार हजारों आईटीआई छात्र ऑनलाइन परीक्षा में शामिल होंगे। पहले चरण की परीक्षा 28 व 29 जनवरी को होगी। इसके लिए सभी सरकारी आईटीआई और कौशल विकास केंद्रों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। बाकी के परीक्षार्थियों की परीक्षा अगले चरण में होगी।

ऐसे में पहले चरण में दो दिन में दो पालियों में 13520 छात्रों के परीक्षा देने का इंतजाम कर लिया गया है। पहले चरण के जो 3346 छात्र बच गए हैं। उन्हें चरण की परीक्षा में शामिल कराया जाएगा। राज्यभर में 179 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सर्वाधिक 10 केंद्र पटना में बने हैं।
बिहार में सरकारी और निजी आईटीआई में करीब 96 हजार छात्रों को कई ट्रेड में परीक्षा देनी है। केंद्र के निर्देशों के बाद श्रम संसाधन विभाग बीते तीन दिनों से तैयारी में जुटा है। पहले चरण में 16866 छात्रों की परीक्षा कराने का लक्ष्य था। इसके लिए 4732 कंप्यूटर की जरूरत थी। सरकारी आईटीआई में उपलब्ध कंप्यूटरों की संख्या 1318 थी। ऐसे में बाकी कंप्यूटरों की व्यवस्था के लिए बिहार कौशल विकास मिशन का सहयोग लिया गया। सूत्रों की मानें तो मंगलवार को देर शाम तक 3896 कंप्यूटरों की व्यवस्था कर ली गई थी।

आगे टालने की मांग की थी
केंद्र द्वारा आईटीआई की ऑनलाइन परीक्षा कराए जाने के फैसले ने आईटीआई संचालकों का पसीना छुड़ा दिया है। असल में सभी छात्रों को 376 रुपए परीक्षा शुल्क जमा कराना है। उधर, बिहार राज्य प्रगतिशील आईटीआई संघ ने केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय के महानिदेशक से परीक्षा को आगे टालने और कम से कम दो सप्ताह पहले परीक्षार्थियों को हॉल टिकट जारी किए जाने की मांग की थी।