May 7, 2021

DSSSB 2021: बीएड वालों के लिए बहुत बड़ी खबर, 1342 पदों पर टीजीटी विशेष शिक्षकों की भर्ती करेगा

देशभर में विशेष बीएड प्रशिक्षित युवाओं के लिए अच्छी खबर है। दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) टीजीटी विशेष शिक्षकों के 1342 पदों पर भर्ती करेगा। पूर्व में भर्ती के लिए अधिसूचित पदों में 364 पद अतिरिक्त जोड़ते हुए डीएसएसएसबी ने इस संबंध में बुधवार को अधिसूचना जारी की है।

 

डीएसएसएसबी ने पूर्व में दिल्ली के सरकारी स्कूलों में टीजीटी विशेष शिक्षकों के खाली पदों में भर्ती के लिए 978 पद अधिसूचित किए थे। वहीं, इसके बाद दिल्ली सरकार ने विशेष शिक्षकों के 364 पद नए सृजित किए थे।

डीएसएसएसबी ने अब खाली व नए सृजित पदों के साथ 1342 पदों पर टीजीटी स्पेशल एजुकेटर की भर्ती अधिसूचित की है। अधिवक्ता अशोक अग्रवाल के मुताबिक सोशल ज्यूरिस्ट सरकारी स्कूलों में विशेष शिक्षकों की नियुक्ति के लिए लंबे समय से संघर्षरत है। इसके तहत पिछले दिनों नए पद सृजित किए गए थे। उन्होंने बताया कि इन पदों पर भर्ती के लिए अदालत ने वर्ष 2001 में आदेश जारी किया था, लेकिन अभी तक विशेष शिक्षकों के पदों को नहीं भरा गया है।

 

उन्होंने बताया कि इस संबंध में सोशल ज्यूरिस्ट की तरफ से याचिका डाली गई है। इसके बाद अदालत निगरानी कर रहा है। तब डीएसएसएसबी ने कुल खाली पदों में भर्ती प्रक्रिया को अधिसूचित किया है। इसके लिए जल्द आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है। वहीं, राजकीय विद्यालय शिक्षक संघ के पदाधिकारी संत राम ने भी विशेष शिक्षकों की भर्ती के लिए कुल पद अधिसूचित करने का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में सृजित पदों पर नियुक्ति से युवाओं को मौका मिलेगा।