February 25, 2021

CBSE 10th Exam 2021: सीबीएसई 10वीं अंग्रेजी पेपर में 40 अंकों के आएंगे ऑब्जेक्टिव प्रश्न

सीबीएसई दसवीं अंग्रेजी विषय के प्रश्नपत्र में बदलाव किया गया है। इस बार छात्रों को हर चैप्टर अच्छे से पढ़ना चाहिए। इससे प्रश्न नहीं छूटेंगे। अंग्रेजी की दो किताबों से वस्तुनिष्ठ और सब्जेक्टिव दोनों प्रकार के प्रश्न रहेंगे। को हर चैप्टर अच्छे से पढ़ना चाहिए। इससे प्रश्न नहीं छूटेंगे। अंग्रेजी की दो किताबों से वस्तुनिष्ठ और सब्जेक्टिव दोनों प्रकार के प्रश्न रहेंगे। ये तमाम जानकारी बुधवार को हिन्दुस्तान कार्यालय में आयोजित टेली काउंसिलिंग के दौरान अंग्रेजी की शिक्षिका इप्शिता शरण ने दी। लिट्रा वैली हाई स्कूल की शिक्षिका इप्शिता शरण ने कहा कि अंग्रेजी के प्रश्नपत्र पैटर्न में बदलाव के साथ सिलेबस भी कम कर दिया गया है। इससे छात्रों को उत्तर देने में आसानी होगी। सिलेबस के हटे हुए अंश की जानकारी देते हुए शिक्षिका ने कहा कि ग्रामर के साथ लिटरेचर में भी कई भाग को हटा दिया गया है। इस कारण पुराने पैटर्न को देखकर तैयारी न करें। सीबीएसई ने नए पैटर्न की जानकारी सैंपल पेपर में दे दी है। सैंपल पेपर से ही तैयारी करें। सिलेबस को बहुत कम कर दिया गया है। कहा कि लिखने का अभ्यास करें। उन्होंने छात्रों को कोरोना संक्रमण से जुड़ी बातें भी ध्यान में रखने की सलाह दी। पत्र लेखन आदि में कोरोना पर प्रश्न आ सकते हैं।

शिक्षिका इप्शिता शरण ने कहा कि पांच अंकों का पत्र लिखना होगा। इसमें इस बार दो प्रकार का ही पत्र है। एक लेटर टू एडिटर या फिर बिजनेस लेटर लिखना होगा। इसमें विकल्प भी एक-एक मिलेगा। पहली बार एनालिटिक पैराग्राफ पूछा जायेगा। इसमें एक इमेज रहेगा। इस इमेज को अच्छे से पढ़ें। इसके बाद उसका उत्तर लिखें। इमेज से ही प्रश्न रहेंगे और उसे देखकर ही उत्तर लिखना होगा।

– अंग्रेजी विषय के प्रश्नपत्र में नहीं किया गया है बदलाव तैयार करें हर चैप्टर
– शिक्षिका ने कहा वस्तुनिष्ठ प्रश्न में ही ग्रामर रहेगा
अंग्रेजी विषय का अंक पैटर्न
कुल अंक – 100
सैद्धांतिक परीक्षा – 80 अंक
आंतरिक मूल्यांकन – 20 अंक
ग्रामर: पैसिव वॉइस: – काउजेज – नाउन, अडवर्व काउजेज ऑफ कंडिशन एंड टाइम, रिलेटिव, प्रीपोजिशन: फर्स्ट फ्लाइट (बुक्स से हटा दिया गया है) – हाउ टू टेल वाइल्ड एनिमल्स ट्रीज, फॉग, मिजबिल दी अटर, फॉर एने ग्रेजरी
फूडप्रिंट्स विदआउट फीट (बुक्स से हटा दिया गया है),- दी मिडनाइट विजिटर्स, ए क्वेशचन ऑफ ट्रूथ, दी बुक दैट सेव दि अर्थ

सैद्धांतिक परीक्षा
पार्ट ए : 40 अंक (वस्तुनिष्ठ प्रकार का)
रिडिंग सेक्शन : 20 अंक (दो पैसेज रहेगा। विकल्प रहेगा), ग्रामर : 10 अंक (इसमें भी विकल्प रहेगा)
लिटरेचर : 10 अंक (दो किताब फर्स्ट फ्लाइट और फुड प्रट्िंस विदाउट फीट से प्रश्न रहेगा)
पार्ट बी : 40 अंक (सब्जेक्टिव प्रकार का)
राइटिंग सेक्शन : 10 अंक (लेटर पांच अंक का और एनालिटिक पैराग्राम पांच अंकों का)
लघु उत्तरीय : 20 अंकों के दस प्रश्न पूछे जायेंगे (सारे प्रश्न किताब से पूछे जायेंगे)
दीर्घ उत्तरीय : 10 अंकों के दो प्रश्न पूछे जायेंगे (सारे प्रश्न किताब से पूछे जायेंगे)