February 25, 2021

BSSC 1st Inter Level Main Exam : कितनों ने दी बीएसएससी प्रथम इंटर स्तरीय मुख्य परीक्षा, जानें क्या रही सकती है कटऑफ

बिहार कर्मचारी चयन आयोग ( बीएसएससी ) की इंटर स्तरीय मुख्य परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से हुई। परीक्षा केन्द्रों पर जैमर लगाए जाने का असर दिखा। किसी तरह के पेपर वायरल की खबर परीक्षा के दौरान सुनने को नहीं मिली। सोशल मीडिया पर भी किसी भी तरह के प्रश्नों का उत्तर वायरल नहीं हुआ। आयोग के सचिव ओम प्रकाश पाल ने बताया कि परीक्षा में 90 प्रतिशत उपस्थिति रही। इस परीक्षा के लिए कुल 58 हजार परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था। पटना जिले में 58 केन्द्रों पर परीक्षा हुई। पांच जिलों के 102 केन्द्रों पर परीक्षा हुई। इसके लिए पटना, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, भागलपुर और गया में सेंटर बनाए थे।

परीक्षा के देकर लौटे छात्रों ने बताया कि प्रश्नों का स्तर अच्छा था। पहली पाली में हिन्दी की परीक्षा हुई। इसमें क्वालिफाई करना है। इसमें परीक्षार्थियों को सिर्फ 33 प्रतिशत मार्क्स प्राप्त करना है। वहीं दूसरी पाली में डेढ़ सौ प्रश्न-पूछे गए थे। एक प्रश्न के लिए चार अंक निर्धारित हैं।

प्रश्नों का गलत उत्तर देने पर निगेटिव मार्किंग होगी। दूसरी पाली में छह सौ अंक की परीक्षा हुई। इसमें 50 प्रश्न रीजनिंग, 25 मैथ्स और 75 प्रश्न जीके व जीएस से पूछे गए थे। छात्रों ने बताया कि मिले-जुले प्रश्न पूछे गए थे। वहीं प्रतियोगिता परीक्षा विशेषज्ञ डॉ. एम रहमान के बताया कि परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के अनुसार सामान्य श्रेणी का कटऑफ 75 प्रतिशत तक जाने की उम्मीद है। वहीं, इससे थोड़ा कम ओबीसी के छात्रों का 72 प्रतिशत के आसपास रहेगा। वहीं ईबीसी का कटऑफ 68 प्रतिशत के आसपास रहेगा। एससी व एसटी का कटऑफ 60 के आसपास रहने की उम्मीद है। इधर, आयोग के सचिव ने बताया कि परीक्षा का रिजल्ट जल्द घोषित करने का प्रयास किया जाएगा। हालांकि इसकी संभावित तिथि जनवरी या फरवरी तक होगी। इसके माध्यम से करीब 13200 परीक्षार्थियों का चयन होना है। इधर आयोग की ओर से इस नियुक्ति के लिए 2014 में आवेदन लिया गया था।