March 5, 2021

100 रुपये से खड़ा कर सकते हैं बड़ा फंड, जानें निवेश की इन स्कीमों के बारे में, बेटी का भविष्य होगा उज्जवल

निवेश की शुरुआत करने के लिए बड़ी रकम होना जरूरी नहीं है। आप 100 रुपये से भी शुरुआत कर अपनी जरूरत के लिए बड़ी रकम जमा कर सकते हैं। सरकार की ओर से देशभर के छोटे निवेशकों को उनकी भविष्य की जरूरत के लिए कई ऐसी योजनाएं चलाई जा रही हैं जिसमें आसानी से निवेश कर गारंटीड रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है। हम आपको ऐसे की प्रमुख निवेश विकल्पों के बारे में बता रहे हैं।

सरकार द्वारा शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना एक बेहतरीन निवेश योजना है। इसे 10 साल की कम उम्र के बेटियों के नाम खोला जा सकता है। चालू वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कराये जा सकते हैं। इसमें आप मात्र 250 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। वहीं डाकर की रेकरिंग डिपॉजिट यानी आरडी में आप 100 रुपये से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (पीपीएफ) निवेश करने के लिए सबसे अच्छी योजना है। यह एक 15 साल की योजना है, जहां आप अपने बच्चे की शिक्षा के लिए एक बड़े कोष का निर्माण कर सकते है। 7.10 प्रतिशत की मौजूदा ब्याज दर इस पर मिल रहा है। निवेशकों द्वारा अर्जित ब्याज पूरी तरह से कर मुक्त है। इसके अलावा आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत आपको कर में 1.5 लाख रुपए तक की छूट मिलती है। कुल मिलाकर यह एक बहुत ही आकर्षक निवेश योजना है।

पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिकों को भी स्पेशल सुविधा देता है। इस योजना के तहत 7.4 फीसदी ब्याज दर मिलता है। यह योजना 60 या उससे ज्यादा उम्र वाले लोगों को लाभ देने के लिए शुरू की गई थी। इस योजना के तहत पांच साल के लिए निवेश किया जाता है। इसमें आप मिनिमम एक हजार रुपए जमा कर सकते हैं और अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम के तहत निवेश पर टैक्स की छूट मिलती है।

योजना ब्याज
पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) 7.10%
सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) 7.60%
किसान विकास पत्र (केवीपी) 6.9%
नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (एनएससी) 6.8%
पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (पीओएमआईएस) 6.6%
पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट 4%
पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट (5 साल ) 6.7%
पांच वर्षीय पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट 5.8%
सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम 7.4%
एक वर्षीय टाइम डिपॉजिट 5.5%