February 27, 2021

वर्ष 2020-21 के लिए फिक्की अध्यक्ष के तौर पर नामित किये गये उदय शंकर

उदय शंकर वर्तमान में वॉल्ट डिज़नी कंपनी एशिया पैसिफिक के अध्यक्ष होने के साथ ही स्टार इंडिया और वॉल्ट डिज़नी कंपनी इंडिया के अध्यक्ष के तौर पर भी सेवारत हैं |

‘स्टार’ (Star) और ‘डिज्नी इंडिया’ (Disney India) के चेयरमैन उदय शंकर को ‘भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ’ (FICCI) का प्रेजिडेंट चुना गया है। उनका यह चुनाव वर्ष 2020-21 के लिए किया गया है। 11, 12 व 14 दिसंबर को होने वाली फिक्की की 93वीं वार्षिक आम बैठक में वह फिक्की प्रेजिडेंट और ‘अपोलो हॉस्पिटल्स ग्रुप’ की जॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. संगीता रेड्डी की जगह ये जिम्मेदारी संभालेंगे। उदय शंकर भारत में मीडिया और इंडस्ट्री के पहले ऐसे एग्जिक्यूटिव हैं, जो फिक्की जैसे नेशनल इंडस्ट्री चैंबर का नेतृत्व करेंगे।

उदय शंकर वर्तमान में वॉल्ट डिज़नी कंपनी एशिया पैसिफिक के अध्यक्ष होने के साथ ही स्टार इंडिया और वॉल्ट डिज़नी कंपनी इंडिया के अध्यक्ष के तौर पर भी सेवारत हैं | हालांकि, वह 31 दिसंबर, 2020 से इस पद को छोड़ देगा |

बता दें कि डिज्नी और स्टार में अपनी लीडरशिप भूमिका के अलावा उदय शंकर ने देश में मीडिया और एंटरटेनमेंट सेक्टर की ग्रोथ को एक नया आयाम देने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, ताकि इंडस्ट्री से स्टेकहोल्डर्स के साथ-साथ कंज्यूमर्स को भी लाभ मिल सके।

टेलिविजन ब्रॉडकास्टिंग में कंटेंट के रेगुलेशन और ब्रॉडकास्टिंग सेक्टर में डिजिटाइजेशन जैसी उल्लेखनीय पहल के मामलों में वह अग्रिम मोर्चे पर रहे हैं। उदय शंकर पूर्व में ‘इंडियन ब्रॉडकास्टिंग फाउंडेशन’ (IBF) के प्रेजिडेंट और फिक्की की मीडिया और एंटरटेनमेंट कमेटी के चेयरमैन रह चुके हैं।

देश में टेलिविजन न्यूज को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में उदय शंकर ने अपनी अहम भूमिका निभाई है। स्टार से पहले वे मीडिया कंटेंट एंड कम्युनिकेशंस सर्विसेज (Media Content and Communications Services) के सीईओ व एडिटर थे। वे ‘टीवी टुडे समूह’ में भी एडिटर व न्यूज डायरेक्टर के तौर पर अपना ‘करिश्मा’ दिखा चुके हैं। यहां उनके नेतृत्व में ही वर्ष 2000 में ‘आजतक’ और वर्ष 2003 में ‘हेडलाइंस टुडे’ का शुभारंभ हुआ था। उदय शंकर ने दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से एमफिल की डिग्री ली है।