May 7, 2021

बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड के मदरसों में अब SCERT और NCERT सिलेबस से पढ़ाई होगी

बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड के मदरसों में अब एससीईआरटी और एनसीईआरटी पाठ्यक्रम से भी पढ़ाई होगी। बोर्ड अध्यक्ष अब्दुल कैयूम अंसारी ने बताया कि संबद्धता प्राप्त 1100 मदरसों में वर्ष 2021-22 के लिए 86 करोड़ 71 हजार रुपये से मुख्यमंत्री मदरसा सुढृढ़ीकरण योजना लागू की जाएगी। इसके तहत सभी मदरसों में क्लास रूम, लाइब्रेरी, बेंच, टेबल, बोरिंग, टंकी और शौचालय आदि बुनियादी सुविधाएं मुहैया करायी जाएंगी।

बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि मदरसा के छात्रों को आधुनिक पढ़ाई से जोड़ने के लिए नया पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा। पाठ्यक्रम यूनिसेफ की मदद से तैयार किया जा रहा है। कक्षा एक से आठवीं तक एससीईआरटी की किताबें शामिल की गयी हैं। वहीं, नौंवी से 12वीं तक की कक्षा में एनसीईआरटी किताबें लागू की जाएंगी। किताबों को टेक्स्ट बुक द्वारा छपवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि फोकानिया परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवार के लिए दस हजार और मौलवी में उत्तीर्ण छात्राओं को 25 हजार रुपये की राशि दी जाएगी।

फोकानिया और मौलवी का रिजल्ट मार्च में
बोर्ड अध्यक्ष अब्दुल कैयूम अंसारी ने बताया कि परीक्षा जनवरी से फरवरी तक ली गयी है। अब मार्च में बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा। अभी मूल्यांकन चल रहा है। जल्द ही रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।