February 27, 2021

कोलकाता में ट्राम पर आर्ट गैलरी बनाई जाएगी

पश्चिम बंगाल परिवहन निगम (डब्ल्यूबीटीसी) के प्रबंध निदेशक राजनवीर सिंह कपूर ने शनिवार को कहा कि शहर की कलात्मक भावना को दर्शाने के लिए दिसंबर के पहले सप्ताह में कोलकाता में ट्राम पर एक आर्ट गैलरी शुरू की जाएगी।
डब्ल्यूबीटीसी द्वारा परिकल्पित कोलकाता ट्राम आर्ट गैलरी में समकालीन कलाकारों की कलाकृतियों और चित्रों को प्रदर्शित किया जाएगा। एक ट्रामकार को इस तरह से संशोधित किया गया है कि इसके अंदरूनी हिस्सों में चित्रों को आसानी से प्रदर्शित किया जा सके। कपूर ने कहा, “ट्राम आर्ट गैलरी का उद्देश्य कला प्रदर्शनियों को सुलभ बनाना है, खासकर छात्रों के लिए। लोग कहीं एक जगह गैलरी में जाए, इसके बजाय यह गैलरी ही शहर के सभी हिस्सों तक पहुंचेगी।”
कलाकार ट्राम की बुकिंग करेंगे। लोग छह रुपये के मामूली प्रवेश शुल्क का भुगतान कर प्रदर्शनी में लगे चित्रों को देख पाएंगे। जब कोई बुकिंग नहीं होगी, तो डब्ल्यूबीटीसी अपने संग्रह से पुरानी तस्वीरों को प्रदर्शित करेगा। डब्ल्यूबीटीसी के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘यह ट्राम पूरे शहर का चक्कर लगाएगी और कलाकारों की इच्छा के अनुसार, हर दिन या हर दूसरे दिन कुछ घंटों के लिए एस्प्लेनेड, श्यामबाजार और गरियाहाट जैसे प्रमुख जंक्शनों पर खड़ी होगी, ताकि मध्य, उत्तर या दक्षिण कोलकाता के लोग उनकी कलाकृतियों को देख पाएं।