May 7, 2021

बिहार: ऑड-इवेन रोल नंबर से स्कूलों के छात्रों को बुलाने की तैयारी

स्कूल में छात्रों की उपस्थिति कम हो, एक साथ सारे बच्चे स्कूल ना बुलाएं जाएं, इसके लिए ऑड-इवेन रोल नंबर के अनुसार छात्र स्कूल आएंगे। कोरोना संक्रमण से विद्यार्थियों को बचाने के लिए स्कूल अपने तरीके से तैयारी शुरू कर दिए हैं। बताया गया कि हर कक्षा में बेंच-डेस्क के बीच दो से तीन फुट की दूरी रखी जा रही है। स्कूल में जगह-जगह हैंड सेनेटाइजर रखे जा रहे हैं। ये तमाम जानकारी स्कूलों द्वारा अभिभावकों को दी जा रही है। बाल्डविन एकेडमी के प्राचार्य राजीव रंजन ने बताया कि ऑड इवेन रौल नंबर अनुसार शिड्यूल तैयार किया गया है।

उसी के अनुसार छात्र स्कूल आएंगे। सेंट जेवियर्स हाई स्कूल में एक सेक्शन के आधे छात्र को एक दिन और बाकी को दूसरे दिन बुलाया जायेगा। स्कूल के प्राचार्य फादर किस्ट्रू ने बताया कि एक सेक्शन से 20 छात्र ही एक दिन स्कूल आएंगे। बच्चों को सामाजिक दूरी बताने के लिए शिक्षकों की टीम बनायी गयी है। डान बास्को एकेडमी में सारी कक्षाओं में नौवीं से 12वीं तक सात-सात छात्रों को बैठाया जायेगा, जिससे शारीरिक दूरी बनी रहेगी। ज्ञात हो कि शिक्षा विभाग द्वारा चार जनवरी 2021 से स्कूल खुलने की घोषणा हुई है। इसके बाद स्कूल तैयारी शुरू कर दी है।
स्कूल खुलने की घोषणा तो हो गयी, लेकिन अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने से डर रहे हैँ। कई स्कूल में पैरेंट्स टीचर मीट में अभिभावकों ने बच्चे को भेजने से मना कर दिया है। ऐसे में स्कूल द्वारा अभिभावकों को मोटिवेट किया जा रहा है। कोरोना संक्रमण से बचाव के सारे इंतजाम स्कूल द्वारा किये जाने का आश्वासन दिया जा रहा चार जनवरी से नहीं खुलेगा केंद्रीय विद्यालय |

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने विंटर वैकेशन की घोषणा कर दी है। सारे केंद्रीय विद्यालय 22 दिसंबर से 14 जनवरी 2021 तक बंद रहेंगे। ऐसे में चार जनवरी से केंद्रीय विद्यालय में नौंवी से 12वीं तक की कक्षाएं नहीं खुलेंगी। केंद्रीय विद्यालय बेली रोड के प्राचार्य पीके सिंह ने बताया कि विंटर वैकेशन के बाद ही अब स्कूल खोला जाएगा।