March 5, 2021

पीएम किसान: Rft Signed by State Government का मतलब क्या है?

क्या आप PM Kisan Yojana के लाभार्थी है? यदि हाँ तो यह जानकारी खासतौर से आप ही के लिए है | दोस्तों जैसा की आप सभी को पता ही होगा की केंद्र सरकार द्वारा अप्रैल 2020 तक पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 2000 रूपये की पांच किस्ते जारी की जा चुकी है | अब सवाल यह उठता है की क्या इस योजना में पंजीकृत सभी किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है या नही ?

तो जानकारी के लिए आपको बता दे की अब तक (10 दिसंबर 2020) इस योजना के तहत 11 करोड़ 39 लाख से भी अधिक किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है, इनमें से अब भी बहुत से किसान ऐसे है जिनकी एक भी किस्त (1st installment ) नही आई है या जिनकी प्रथम किस्त तो आ गई है लेकिन 2nd, 3rd, 4th 5th, 6th या 7th installment नहीं पहुंच पाई है | PM Kisan Yojana की किस्त किसानों के खाते में नही पहुंचें के बहुत से कारण है |

जब आप पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाकर अपना पेमेंट स्टेटस चेक ( Installment Payment Status) करते हैं तब कई बार आपको Rft Signed by State for 1st, 2nd, 3rd, 4th, 5th या 6th installment लिखा दिखता होगा। यहां Rft की फुलफार्म Request For Transfer हैं। इसका मतलब हैं कि ‘राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के डेटा की जांच कर ली गई है, जो की सही पाया गया है।’ इसके बाद राज्य सरकार केंद्र से अनुरोध करती है की लाभार्थी के खाते में पैसे भेजे जाएं।